म्यूच्यूअल फण्ड में Corpus (कोरप्स) का मतलब

म्यूच्यूअल फण्ड में Corpus (कोरप्स) का मतलब

Corpus का हिन्दी अर्थ क्या है ?

Corpus (कॉर्प्स/कोरपस) का हिंदी अर्थ होता है – संग्रह, और फाइनेंस की दुनिया में Corpus का इस्तेमाल धन संग्रह के सन्दर्भ में किया जाता है,

तो आइए आज के इस पोस्ट में जानते है कि Corpus शब्द के और क्या अर्थ है और इसका अलग अलग जगहों पर क्या क्या इस्तेमाल किया जाता है ?

Corpus शब्द के अन्य अर्थ

Corpus (कॉर्प्स/कोरपस) के अन्य अर्थ की बात करे तो इसके अन्य अर्थ है

  • प्रिंसिपल (मूलधन) यानि जमा पूंजी,
  • किसी trust या estate की कुल जमा पूंजीचीजे इक्कठा करना (Collecting the things)
  • अलग अलग निवेश (स्टॉक, बांड, म्यूच्यूअल फण्ड, फिक्स्ड निवेश) में जमा कुल धन संग्रह
  • धन का संग्रह या धन इकठ्ठा करना, या इक्कठा किया गया धन, फ्यूचर में इक्कठा होने वाला धन.

Corpus शब्द का म्यूच्यूअल फण्ड में इस्तेमाल

अब अगर बात की जाये कि म्यूच्यूअल फण्ड में कोरपस शब्द का क्या इस्तेमाल है तो इसको अलग अलग कॉन्टेक्स्ट (सन्दर्भ) में अलग अलग अर्थ के रूप में इस्तेमाल किया जाता है,

और म्यूच्यूअल फण्ड में किसी व्यक्ति के लिए corpus शव्द का इस्तेमाल उसकी जमा पूंजी और फ्यूचर में म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने से इक्कठा होने वाले कुल धन के बारे में है.

जैसे – अगर x नाम का कोई व्यक्ति, जिसकी आज उम्र है 25 साल, वह म्यूच्यूअल फण्ड में हर महीने 1000 रूपये की sip निवेश करता है, तो आज से 25 साल बाद यानी जब x की उम्र 50 साल हो जाएगी तो वह इस म्यूच्यूअल फण्ड निवेश से कुल कितना पैसा जमा कर लेगा ? तो x को 25 साल बाद जो भी कुल धन मिलने वाला है उसे ही उसका Corpus (कॉर्प्स/कोरपस) कहा जायेगा.

फाइनेंसियल प्लानिंग में इस्तेमाल

फाइनेंसियल प्लानर, टीवी एक्सपर्ट, या फाइनेंसियल एक्सपर्ट लोग अपनी बात को समझाने के लिए अक्सर इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करते है, और हो सकता है आपने जरुर सुना होगा – तो फाइनेंसियल प्लानिंग के सन्दर्भ में भी किसी व्यक्ति के फ्यूचर में जरुरत पड़ने वाले धन सम्बन्धी जरूरतों को भी  कॉर्प्स/कोरपस कहा जाता है,

जैसे – X अगर स्टॉक बांड और म्यूच्यूअल फण्ड में आज 1 लाख रूपये निवेश करते है तो 20 साल बाद हर साल 15% CAGR लाभ मिलने से X के पास कुल धन संग्रह  कॉर्प्स/कोरपस 16 लाख से अधिक जमा धन कोरपस हो जायेगा.

तो दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैंने पास कोरपस शब्द के अलग अलग फाइनेंसियल मैटर में होने वाले इस्तेमाल के बारे में बात की, पोस्ट कैसा लगा इसके बारे में अपने सुझाव या विचार नीचे कमेंट करके जरुर बताये.

पोस्ट पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

 

Comment on This Post

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.