need to invest www.sharemarkethindi.com

निवेश की जरूरत क्यों है (Why Do We Need to Invest )

Print Friendly, PDF & Email

निवेश की जरूरत क्यों है ? (Why do we need to Invest ?)

आज का हमारा टॉपिक है – निवेश क्यों करे (Why do we need to Invest?)

बचत और फिर निवेश करते समय एक सवाल कि हमें इन्वेस्टमेंट की जरूरत क्यों है, WHY NEED TO INVEST

“अच्छे INVESTMENT के द्वारा आप अपने पैसो की समस्या को पूरी तरह से दूर कर सकते है”

“अगर आप अपनी जिंदगी में पैसो की समस्या को सही तरह से हल करना चाहते है, अगर आप चाहते है की आपके पास अपने हर जरुरत और सपनो को  पूरा करने के लिए समय पर पर्याप्त पैसे  उपलब्ध हो तो ,आपको जल्द से जल्द  एक अच्छा  INVESTMENT  शुरू कर देना चाहिए ”

इंवेस्टमेंट करने के फायदे

दोस्तों , आज हम बात करेंगे कि निवेश की जरूरत क्यों है ? (Why do we need to Invest ?)  अगर आप पैसो की समस्या पे काबू पाना चाहते  है, तो निवेश  करना बहुत जरुरी हो जाता है, आइये जानते है हमें निवेश की जरुरत क्यों है Why we need to invest, साथ ही देखेंगे निवेश के सबसे बड़े फायदे क्या है –

Why do we need to Invest –

investment के सबसे बड़े फायदे है –

1. INCOME SOURCE- आय का स्त्रोत-

Investing एक आय का स्त्रोत हो सकता है,कोई भी इन्सान INVESTMENT कर सकता है, INVESTMENT के लिए कोई निश्चित उम्र या किसी तरह की कोई पाबन्दी नहीं है, और इस तरह INVESTMENT किसी के लिए एक आय का स्त्रोत हो सकता है, या किसी के लिए EXTRA income Source भी हो सकता है, और जिसके पास जितने ज्यादा Income सोर्स होंगे, वो उतना ही अमीर हो जाता है .

2.WEALTH CREATION-धन का सृजन

Investing एक धन के सृजन का रास्ता है, सही Investment Plan के द्वारा आप जितना चाहे उतना धन चाहते है, आपको तय करना होगा की कब आपको कितना धन चाहिए और फिर  और उन Investment विकल्पों के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी और जिस से की आप उतना धन बना सके और फिर जो आपके लिए Best Investment Plan हो उसे चुनकर आप wealth Creation करने के लिए investment शुरू कर सकते है.

3.COMPLETING DREAMS/FINANCIAL GOALS –सपनो को पूरा करना 

हम अच्छे Investing Plan के द्वारा आप अपनी जिंदगी के हर सपने को पूरा कर सकते है, इसके लिए आप को तय करना होगा की अपने सपनो की पूरा करने के लिए आपको कब और कितने धन की आवश्यकता है, फिर उस धनराशी के अनुसार आप सही Investment Plan चुनकर आप समय पर उस धनराशी को प्राप्त कर पाएंगे और फिर इस तरह आप अपने सपनो को पूरा कर पाएंगे.

4.RETIREMENT PLANNING -रिटायरमेंट प्लानिंग

Investing द्वारा आप अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग भी कर सकते है. क्या आपने सोचा है की रिटायरमेंट के बाद का जीवन यापन सही तरह से करने के लिए आपके पास कैसे आयेंगे? अगर आप ये समझ लेते है की आपको रिटायरमेंट के बाद कितने धनराशी की जरुरत होगी तो आप उस धनराशी के लिए एक सही Investment plan करके आसानी से प्राप्त कर पाएंगे,

5.GETTING FINANCIAL FREEDOM –आर्थिक आजादी 

Investing द्वारा आप फाइनेंसियल फ्रीडम हासिल कर सकते है. फाइनेंसियल फ्रीडम का मतलब अगर आप अपनी मनपसंद जिदगी जीने और वो करने के लिए आजाद हो जो आप करना चाहते है, अब ऐसे में हम सभी पैसो के लिए काम करते है, अगर हम काम ना भी करे तो भी हमारे पास अपनी मनपसंद जिंदगी जीने के लिए पैसो हो, यांनी हम आर्थिक रूप से बिलकुल आजाद हो तो इसके लिए हमें इस तरह का Investment करना होगा जिस से की उतना पैसा रेगुलर आता रहे जितने की हमें जरुरत हो. यानी अगर कोई आर्थिक आजादी चाहता है तो उसे Investment जल्द से जल्द शुरू कर देनी चाहिए,

6.STARTING A NEW BUSINESS –नए ब्यापार की शुरुआत 

investing द्वारा नए बिज़नस शुरू करने के लिए पूंजी बना सकते है,एक नए बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए आपको धन यानी पूंजी की आवश्यकता होती है, आप अपने Income से कुछ पैसे बचाकर उसे एक अच्छे Investment में लगाकर आप अपने बिज़नस स्टार्ट करने के लिए पूंजी का निर्माण भी कर सकते है.

7. CONTROL ON INFLATION -महंगाई पे नियंत्रण

Investing द्वारा आप इन्फ्लेशन पे कण्ट्रोल रख सकते है, चाहे आप जानते हो या नहीं लेकिन अगर आपकी income हर साल 10% तक बढ़ता है तो इसका मतलब वास्तव में आपकी income बढती नहीं है, क्युकि हर साल India 10% तो महंगाई बढ़ जाती है तो वास्तव में हमारी Income तो उतनी ही होती है, आपको महंगाई यांनी Inflation को भी ध्यान में रखना होगा और Inflation पे Control आपको Investing जरुर करना चाहिए, ताकि आपको अपने Investment से अच्छा लाभ मिल सकते और आप महंगाई पर काबू पा सके.

8. BENEFITS OF POWER OF COMPOUNDING –चक्रब्रिधि का लाभ

Investment द्वारा हम पॉवर of compounding का सबसे अच्छा लाभ उठा सकते है. अल्बर्ट आइन्स्टीन ने power of compounding को दुनिया का आठवा अजूबा बताया है, हमें इस बात को अच्छे से समझना होगा की compounding काम कैसे करता है, और जैसे ही हम समझते है की compounding कैसे काम करता है, तो हम इसका फायदा उठाने के लिए एक बेहतर investment plan चुनकर लाभ उठा सकते है .

इतने सारे फायदों को समझने के बाद आप समझ गए होंगे की हमें Investing क्यों करनी चाहिए,

आइये INVESTMENT के फायदों के बारे में कुछ और बातो पे गौर करते है –

हमें सुखी जीवन या हमारे सपनो को पूरा करने के लिए क्या चाहिए ? क्या हम नहीं चाहते की हमारे सपने पुरे हो, और हमें पैसो की बहुत चिंता न करनी पड़े, और जिन्दगी को हम अच्छे से जी सके? तो आखिर ये सब कैसे होगा ?

हम इस दुनिया में सिर्फ “धन” के माध्यम से ही अपने सारे सपनो को पूरा कर सकते है जैसे – अच्छा घर, मनपसंद गाड़ी, दुनिया घुमने का सपना, रिटायरमेंट के बाद सुखी जीवन का सपना और अपने बच्चों की खुशिया, उनकी अच्छी शिक्षा , शादी और बहुत कुछ,

इसलिए अगर आप ये मानते है की आपको “धन” की जरुरुत है तो सबसे पहले आपको इस बात को समझना होगा की हम निवेश के द्वारा आप बहुत सारा धन बना सकते है,और अपने सपनो को पूरा कर सकते है.

धन यानी Wealth बनाने के लिए आपको सिर्फ Saving नहीं बल्कि निवेश भी करना होता है, अगर आपने अपनी Income से सेविंग करना Start कर दिया है, तो आपको Big Congratulations  😎 , और अगर आपने अभीत तक सेविंग शुरू नहीं किया तो “हर अपनी income से कम से कम 10% सेविंग करना जरुर शुरू कर दे,”

 लेकिन सिर्फ सेविंग से काम नहीं चलने वाला , Saving करने  का मतलब आपने सिर्फ 50% काम किया है, अब अपने सेविंग का सही तरह इंवेस्टिंग करके  आप जितना चाहे धन बना सकते है और अपने Financial Goals को पूरा कर सकते है,

 हमें इस दुनिया में हो रहे बदलाव को समझना पड़ेगा, आज से 40-50 साल पहले तक लोगों को गवर्नमेंट जॉब से जॉब सिक्योरिटी के  साथ-साथ और सारी सुविधाएं मिल  जाती थी, जैसे – पेंसन , मेडिकल, और बहुत कुछ.

लेकिन अब वक्त बदल चुका है, हम में से 90% से ज्यादा लोग ऐसे प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं, जहां रिटायरमेंट  के बाद कोई  पेंशन प्लान नहीं है, सिर्फ एक Provident Fund-PF का सहारा रह जाता है, और PF की सुविधा भी सिर्फ कुछ लोगों के पास ही है, अब ऐसे में आपके  पास अपने फ्यूचर को सुरक्षित  करने के लिए और साथ साथ अपने DREAMS और FINANCIAL GOALS  को पूरा करने के लिए जो धन की आवश्यकता होगी उसके लिए आप क्या करेंगे?

निश्चित ही आपको “पैसे के पेड़” की आवश्यकता होगी जहा से आप जितना चाहे उतना धन ले सके, आपने सही पढ़ा “पैसो का पेड़”,  बिलकुल सही दोस्तों मै बिलकुल मजाक नहीं कर रहा हु आप सच में “पैसो का पेड़” लगा सकते है,

“investment” पैसो के पेड़ की तरह होता है और कोई भी पेड़ लगाने के लिए आपको बीज की जरुरत होती, आपके पास आने वाला हर पैसा, उस पैसे के पेड़ के  बीज की तरह है,अब आपके ऊपर है अगर आप पैसो का पेड़ लगाना चाहते है तो investment करिए, और नहीं तो आप खर्च करके बहुत सारा बीज बर्बाद कर सकते है जो की एक दिन पैसे का पेड़ बन सकते थे ”

आज आपके पास जो भी INCOME आ रहा है या आएगा, उस INCOME से आप जो सेविंग करते है, उस सेविंग को आप “पैसा के पेड़ का बीज” समझ सकते है, और इस बीज को एक उपजाऊ जमीन यानी एक अच्छे निवेश का बिकल्प चुनकर, अगर बीज बोना शुरू कर देते है, तो यकींन मानिये, आपके पास बहुत जल्द पैसो के पेड़ का, पौधा तैयार हो जायेगा, और उस पौधे की देखभाल कर, आप उसे पैसो के पेड़ में बदल सकते है और फिर उस पैसे के पेड़ यानी INVESTMENT आपके पास काफी सारा धन आ सकता है,  

आशा है, आप समझ पाए होंगे investment के क्या फायदे है और हमें investment क्यों करना चाहिए साथ ही साथ निवेश की जरूरत क्यों है (Why do we need to Invest).

आप INVESTMENT के जितने पौधे लगायेंगे आपके पास पैसो के उतने पेड़ होंगे , और आपके पास पैसो के जितने पेड़ होंगे आप उतने ही अमीर होंगे ,

 

Investment

One Response

  1. Richa sharma September 16, 2017

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.